Yogi Adityanath

Yogi Adityanath Age, Caste, Family and Biography in hindi

Yogi Adityanath Age, Caste, Family and Biography in hindi : हाल ही में उत्तर प्रदेश के लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बने योगी आदित्यनाथ के बारे में सभी भली-भाँति परिचित हैं। लेकिन आज के इस लेख में हम उनके जीवन परिचय, परिवार और बहुत से रोचक जानकारी के बारे में गहराई से जानेंगे।

गोरखपुर से लोकसभा सदस्य योगी आदित्यनाथ जी अपनी कठोर हिंदुत्व नीतियों के लिए भारतीय राजनीति में प्रसिद्ध हैं। वे राजनीति में भारतीय जनता पार्टी की तरफ से काम करते हैं। “एक हाथ में माला, एक हाथ में भाला” वाक्यांश का उनका उपयोग उनकी हिंदुत्व कट्टरता को प्रदर्शित करता है। 1998 में भारत की 12वीं लोकसभा का चुनाव जीतकर वे देश के सबसे युवा सांसद बने। उस समय उनकी आयु 26 वर्ष थी।

योगी आदित्यनाथ जी ने 19 मार्च 2017 रविवार की सुबह उत्तरप्रदेश के पहली बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी। और अब एक बार फिर से साल 2022 के विधानसभा चुनाव में इनकी जीत हुई है। जिसका अर्थ है वो फिर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में पद संभालेंगे। तो चलिए बिना समय गवाएं, विस्तारपूर्वक इनके बारे में चर्चा करते हैं।

Yogi Adityanath Biography in hindi (योगी आदित्यनाथ की जीवनी हिंदी में)

असल नामअजय सिंह बिष्ट
उपनाममहंत योगी आदित्यनाथ
जन्म5 जून 1972
जन्मस्थानपुरी गढ़वाल, पंचुर जिला, उत्तराखंड, भारत
उम्र49 वर्ष (2021 तक)
व्यवसायभारतीय राजनीतिज्ञ, धार्मिक मिशनरी
राजनितिक पार्टीभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)
जातिठाकुर
धर्महिन्दू (नाथ संप्रदाय)
राष्ट्रीयताभारतीय
राशि – चक्र चिन्हमिथुन राशि
गृहनगरगोरखपुर, उत्तरप्रदेश
स्कूलपुरी प्राइमरी स्कूल, उत्तराखंड
कॉलेजगढ़वाल यूनिवर्सिटी, श्रीनगर, उत्तराखंड
शैक्षणिक योग्यतागणित में स्नातक (बीएससी)
शौकतैरना, बैडमिंटन खेलना, जानवरों को खाना खिलाना
अध्यात्मिक गुरुमहंत अवैद्यनाथ महाराज
पसंदीदा राजनेतादामोदर दास नरेंद्र मोदी जी
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
नेटवर्थ72 लाख प्रति वर्ष (अनुमानित)

Yogi Adityanath Family details (योगी आदित्यनाथ परिवार विवरण)

योगी आदित्यनाथ जी के पिता आनंद सिंह बिष्ट एक फॉरेस्ट रेंजर थे। जो रिटायर होने के बाद गोरखपुर मंदिर के मेहनत बने थे। उनकी माता सावित्री देवी एक गृहिणी थी।
ये कुल मिलकर 7 भाई-बहन है। जिसमे इनके एक भाई जिनका नाम महेंद्र सिंह बिष्ट है , भारतीय सेना में कार्यक्रत है। और अन्य दो भाई कॉलेज में काम करते है। और दूसरी और उनकी दो बहन है।

योगी आदित्यनाथ जन्म, शिक्षा, प्रारंभिक जीवन (योगी आदित्यनाथ का जन्म, शिक्षा एवं शुरूआती जीवन)

योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के गढ़वाल इलाके में एक ठाकुर परिवार में हुआ था। एक युवा के रूप में उनका दिया नाम अजय सिंह बिष्ट था। महंत आनंद सिंह बिष्ट जी महाराज, उनके पिता, गुरु गोरखनाथ मंदिर के महंत थे। अपने पिता की मृत्यु के बाद वर्तमान से योगी आदित्यनाथ इस मंदिर के महंत हैं। उन्होंने एच.एन.बी. गढ़वाल विश्वविद्यालय से विज्ञान स्नातक में डिग्री प्राप्त है।

उन्होंने हिंदू युवाओं को एक साथ लाकर हिंदू युवा वाहिनी की स्थापना की थी। यह संस्था हमेशा मुद्दों में उलझी रहती है। इस संगठन पर पुलिस ने सन 2005 में मउ में हुए दंगों का आरोप लगाया था। इस दंगे में इन्होने हिन्दू दल मुख़्तार अंसारी नाम के एक विधायक, जिस पर भारतीय जनता पार्टी के एक विधायक कृष्णानंदा राय की हत्या का आरोप था, के विरोध में दंगा किया था। इसके साथ ही हिन्दू युवा वाहिनी पर 2007 में गोरखपुर दंगे का भी आरोप लगा था।

Yogi Adityanath Political Career (योगी आदित्यनाथ राजनीतिक कैरियर)

योगी आदित्यनाथ जी भारत देश के बारहवें लोकसभा चुनाव में गोरखपुर से चुनाव जीत कर 26 वर्ष की उम्र में सबसे कम उम्र के सांसद बने थे।

सन 1998- 99 में इन्होने कमेटी ऑफ़ फ़ूड, डिपार्टमेंट ऑफ़ सुगर एंड एडिबल आयल, सिविल सप्लाई, मिनिस्ट्री ऑफ़ होम अफेयर्स आदि में काम किया था। उसके बाद सन 1999 में ही तेरहवीं लोकसभा से ये पुनः निर्वाचित हुए और पुराने सभी पदों पर बने रहें।

सन 2004 में एक बार फिर से अपनी इसी सीट से चुनाव जीता और सभी पुराने पदों पर काम करते रहे. सन 2009 में पन्द्रहवें लोकसभा में इन्हें लोगों ने फिर से अपना प्रतिनिधि चुना और इस बार वे परिवहन, पर्यटन और संकृति के कमिटी मेम्बर बना दिए गए।

इसके बाद पुनः सन 2014 में भारत के सोलहवें लोकसभा में ये गोरखपुर सीट से चुनाव जीत कर पुनः लोकसभा सांसद बने।

फिर 19 मार्च 2017 को योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया। और अब एक बार फिर से योगी आदित्यनाथ जी 2022 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे।

इनकी दोबारा जीत ने इतिहास रच दिया हैं। क्यूंकि 37 साल बाद ऐसा हुआ है कि उत्तरप्रदेश में दूसरी बार किसी सरकार ने राज किया हो।

उम्मीद करते है आज की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आप किसी भी तरह की सटीक और सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप कमेंट करके हमे बता सकते हैं। साथ ही हम आपसे अनुरोध करते है की इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

योगी आदित्यनाथ ट्विटरक्लिक करें
होम पेजक्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.