Ration Card वालों के लिए योगी सरकार करने जा रही खास बंदोबस्त, जानिए कैसे मिलेगा इसका लाभ ताजा अपडेट 

Ration Card वालों के लिए योगी सरकार करने जा रही खास बंदोबस्त, जानिए कैसे मिलेगा इसका लाभ ताजा अपडेट 

 

डिजिटल लॉकर Digital Locker के आने के बाद कोटेदार किसी व्यक्ति को राशन कार्ड में कमी बताते हुए राशन देने से मना नहीं कर सकते हैं। वहीं देश में कोई भी व्यक्ति ,कहीं भी और कही से भी राशन ले सकता है यहां से पढ़ें पूरी जानकारी पूरी प्रक्रिया नीचे तक पढ़ ले

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ को दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लिए अभी दो हफ्ते ही हुए हैं और योगी सरकार लगातार बड़े फैसले ले रही है। अब योगी सरकार ने राशन कार्ड को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश के 3 करोड़ 60 लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। इससे ‘वन नेशन-वन कार्ड’ की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के बड़े अधिकारियों के साथ बैठक की थी

उन्हें निर्देश दिया था कि वह 100 दिन की कार्य योजना उन्हें सौंपे। प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि वह राज्य के करीब 3 करोड़ 60 लाख राशन कार्ड धारकों को डिजिटल लॉकर की सुविधा प्रदान करेगी। इसको लेकर सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने काम शुरू कर दिया है और इसे अपनी कार्य योजना में शामिल भी कर लिया है।

किया होंगे फायदे डिजिटल लॉकर 

डिजिटल लॉकर के माध्यम से राशन कार्ड धारकों को कई फायदे मिलेंगे। कई बार कोटे दार राशन कार्ड में कमी बताते हुए राशन देने से मना कर देते हैं, लेकिन Digital Locker आने के बाद वह ऐसा नहीं कर पाएंगे। वहीं पर डिजिटल लॉकर के माध्यम से देश में कोई भी व्यक्ति कहीं भी अपने हिस्से का राशन ले सकता है। Digital Locker साथ ही डिजिटल लॉकर की सुविधा उपलब्ध होने के बाद राशन कार्ड के खोने या खराब होने का डर नहीं रहेगा।

डिजिटल लॉकर के माध्यम से लोगों को और सरकार को आसानी से पता चल जाएगा कि उसे कब और कितना राशन मिल पाया है। डिजिटल लॉकर एक ऐसा वर्चुअल लॉकर होता है जिसमें कोई व्यक्ति अपना महत्वपूर्ण आईडी कार्ड सुरक्षित रख सकता है।

इसमें अकाउंट बनवाने के लिए आधार कार्ड जरूरी होता है

, जिसमें आप अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज रख सकते हैं और इसमें खोने का कोई डर नहीं हो बता दें कि मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पहली कैबिनेट बैठक में ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फैसला लिया था कि अब सरकार मुफ्त में मिल रहे राशन की अवधि बढ़ाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि अब प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन जून महीने तक मिलेगा।

Useful Important Links

Ration Card Yojana List Name Check 2022 Click Here
UP Free Laptop Yojana List Name Check 2022 Click Here
PFMS Scholarship check 2021-22 Click Here
UP Free Tablet Smartphone Yojana List PDF 2022 Click Here
E Sharm Card Payment List Declared Click Here
Join Our  Telegram Channel Click Here
उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना लाभार्थी सूची यहाँ से देखे  Click Here
Free Laptop 1st 2nd Year University 2022: Click Here
Official Website
Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.