E-Shram Registration Online: ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेंगे 2 हजार, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

E-Shram Registration Online: ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेंगे 2 हजार, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

 

ई-श्रम पंजीकरण ऑनलाइन :

योजना के तहत पंजीकृत सभी श्रमिकों को ₹1000 प्रति माह का आर्थिक लाभ दिया जाएगा, इसके लिए राज्य सरकार अपने स्तर पर काम कर रही है और सरकार इस ई-श्रम कार्ड पर काम कर रही है। (ई-श्रम)। -श्रम कार्ड) भी योजना के तहत भत्तों की राशि भिजवाने का कार्यक्रम शुरू कर रहा है। दिया गया है। श्रम विभाग के अनुसार, 90% तक श्रमिकों का पंजीकरण हो चुका है और शेष लोगों को जल्द से जल्द ई श्रम पोर्टल कार्ड 2022 के तहत अपना पंजीकरण कराना चाहिए।

e-shram registration online

श्रम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार ई-श्रम कार्ड 2022 के तहत जिन श्रमिकों ने 31 दिसंबर 2021 से पहले ई-श्रम कार्ड के तहत अपना पंजीकरण कराया है, उन्हें आर्थिक सहायता मिलने लगी है. यह पैसा राज्य सरकार की ओर से श्रमिकों को कोरोना वायरस और बेरोजगारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दिया जा रहा है. देश में गरीब लोगों/श्रमिकों के लिए ऐसी कई योजनाएं शुरू की गई हैं, जिससे उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली किसी भी सुविधा का सीधा लाभ मिल सके. ई-श्रम कार्ड या योजना भी उन्हीं में से एक है। यह ई श्रम पोर्टल योजना उन लोगों के लिए शुरू की गई थी जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। ताकि उन्हें सरकार से आर्थिक मदद मिल सके।

आप भी आवेदन कर सकते हैं

ई श्रम पोर्टल योजना का लाभ लेने के लिए ईंट भट्ठा श्रमिक, निर्माण श्रमिक, खदान श्रमिक, मछुआरे, मंदिर के पुजारी, सफाई कर्मचारी, ब्यूटी पार्लर कर्मचारी, पंचर बनाने वाले, कुली, चाय बेचने वाले, वेल्डिंग श्रमिक जैसे श्रमिक, प्लंबर, सेल्समैन, ऑटो चालक ई-श्रम कार्ड के लिए रिक्शा चालक, सब्जी विक्रेता, इलेक्ट्रीशियन, गार्ड, हेल्पर, डेयरीमैन और वार्डबॉय आवेदन कर सकते हैं।

यह लाभ प्राप्त करें

आपको बता दें, इस ई श्रम पोर्टल योजना के तहत आपको पीएम सुरक्षा बीमा के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। यदि किसी मजदूर की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को सरकार की ओर से 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यदि ई-श्रम कार्ड रखने वाला व्यक्ति विकलांग है तो उसे 1 लाख रुपये की राशि दी जाती है।

 ई-श्रम पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन कैसे करें:

  • ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं।
  • यहां जाएं और ‘Register on eSHRAM’ पर क्लिक करें।
  • यहां आवेदक मजदूर का मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर ‘SEND OTP’ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद पूछी गई डिटेल्स भरें।
  • उसके बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और फॉर्म जमा करें।

ई श्रम कार्ड 2022 पंजीकृत श्रमिकों को मिलेगा ₹2000

मार्च तक श्रमिकों को ₹2000 की राशि मिलेगी, ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ श्रमिकों को दिसंबर से मार्च तक यानी ₹2000 के रखरखाव भत्ते के नाम पर कुल 4 महीने के लिए दिया जाना है। ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत किसानों और मजदूरों को यह पैसा हर एक महीने में ₹500 के रूप में मिलेगा, जिसमें से ₹1000 की दो किश्तें श्रमिकों के खाते में भेज दी गई हैं और बाकी श्रमिकों को यह पैसा मिल जाएगा। आपसे मिलने की उम्मीद है!

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.