Best Weight Loss

Best Weight Loss tips which 100% work

Best Weight Loss tips which 100% work : आज के समय में वजन बढ़ना काफी बड़ी समस्या हैं। और बड़ी होने के साथ ही यह आम भी हैं। भारत के लगभग हर परिवार में आपको एक वजन बढ़ा हुआ व्यक्ति मौजूद मिलेगा।
मोटापे के शिकार व्यक्तियों को काफी बेवजह के रोगो जैसे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और टाइप 2 मधुमेह से भी ग्रस्त होना पड़ता हैं।

आज के इस लेख के जरिये हम आप के साथ Best Weight Loss tips जो 100% काम करते है। उसके बारे में जानकारी साझा करने वाले है , जिनसे असल में लोगो को लाभ हुआ है। निचे दिए हुए Best weight loss tips को अगर आप हमारे बताये अनुसार फॉलो करते है तो यक़ीनन आप अपने अतिरिक्त वजन से छुटकारा पा सकते है।

Best Weight Loss tips in Hindi

Best Weight Loss

1. अपनी भूख को प्रबंधित करें (Best Weight Loss)

वजन घटाने में सबसे अहम भूमिका जो रहती है वो है आपकी भूख। भूख से विवश होकर व्यक्ति जंक फ़ूड की और ज्यादा रुख करता हैं।

आप जो भी आहार चुनें जैसे की कई अलग-अलग तरह के आहार हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आहारों में केवल फल और हरी सब्जियों का सेवन करें। इससे आपकी भूख भी शांत होगी और आपका वजन भी maintain रहेगा।

भूख कैलोरी प्रतिबंध की एक विशिष्ट प्रतिक्रिया है। जब आप कम खाते हैं, तो आपकी वसा कोशिकाएं अधिक भूख हार्मोन उत्पन्न करती हैं, जो आपकी भूख को उत्तेजित करती है। उच्च प्रोटीन, उच्च फाइबर भोजन पैटर्न भूख और भूख को कम करने के लिए बेहतरीन भोजन हैं।
नाश्ते के लिए, प्रोसेस्ड कार्ब्स जैसे व्हाइट ब्रेड, बैगेल्स, डोनट्स या मफिन्स को हाई-प्रोटीन/हाई-फाइबर आइटम्स जैसे अंडे या ग्रीक योगर्ट को चिया सीड्स और बेरी के साथ मिला कर सेवन करें। आप देखेंगे कि आप अधिक समय तक भरा पेट महसूस करेंगे।

2. स्वस्थ व्यवहार पर ध्यान दें, पैमाने पर या संख्या पर नहीं

इस बिंदु को विस्तार से समझने की जरुरत है। जी हाँ, जब हम कोई healty diet अपनाते है। और केवल वजन कम करने के बारे में सोचते हैं तो हर रोज सिर्फ वजन को तौल कर देखते रहते हैं। जिससे आपको सिर्फ निराशा ही हाथ लगती हैं। आपको सिर्फ स्वस्थ डाइट का पालन बिना कोई विचार अपने मन में लाये करते रहना हैं।

परिणाम आपको 2 से 3 हफ्तों में दिखने लगेंगे। लेकिन अगर आप निराश होकर इसे बीच में छोड़ेंगे तो जहाँ से शुरू किया था वही पर वापस आ जायेंगे।

स्वस्थ आहारों का सेवन करते रहे। और साथ ही प्रतिदिन 20 मिनट walk करने का goal बनाये। और बिना कोई नेगेटिव विचार मन में लाये अपने लक्ष्य के लिए प्रयास करते रहें। साथ ही प्रत्येक सप्ताह के अंत में, जांचें कि कौन सी नई आदतें अच्छी चल रही हैं और किन पर अधिक काम करने की आवश्यकता है।

3. अधिक से अधिक पानी पिए (Best Weight Loss)

यह बात आयुर्वेद द्वारा भी सत्यापित है की हमें अपने शरीर के वजन के हिसाब से 1 दिन में 5% पानी का सेवन करना चाहिए। पानी पिने मात्र से ही हमारे शरीर में पानी की कमी से होने वाले रोग जैसे उल्टी, दस्त, पेशाब में जलन, गुर्दे की विफलता और मूत्रवर्धक आदि पर रोकथाम की जा सकती हैं।

अब बात करें वजन घटाने में पानी की क्या भूमिका रहती है तो आप लोगो को बतादें की जैसे आपको कभी-कभी प्यास लगती है तो आप उसको भूख समझ लेते हैं। इससे आप न चाहते हुए भी अतिरिक्त कैलोरी खपत कर लेते हैं जबकि एक गिलास पानी से से ही वो क्षुधा शांत हो सकती थी।

अगर ज्यादा भी नहीं तो कम से कम 2 लीटर पानी हमे एक दिन में पीना ही चाहिए। आप टाइमर सेट करके भी दिन भर में पानी पी सकते हैं।

4. जंक फूड के भंडार के स्थान पर फलों और सब्जियों का प्रयोग करें

अगर आप सही में अपना वजन घटाने चाहते है तो तो घर में जंक फूड बिलकुल भी ना रखें। बल्कि उनकी जगह अपने रेफ्रीजिरेटर में फल और हरी सब्जियाँ रखें। बिना नमक की राइस केक और ओट केक के साथ-साथ पॉपकॉर्न और फलों के जूस का सेवन करें जो स्वास्थ्यवर्धक हों। और डाइट प्लान करने के लिए ऑनलाइन डायटीशियन की मदद भी लें।

5. शराब का सेवन बिल्कुल भी ना करें (Best Weight Loss)

अब आप सोच रहें होंगे की क्या शराब पिने से भी वजन में बढ़ोतरी होती है ? तो इसका जवाब है “हाँ”। वो कैसे तो देखिये एक गिलास शराब में लगभग चॉकलेट के एक टुकड़े जितनी कैलोरी होती है। समय के साथ, बहुत अधिक शराब पीना वजन बढ़ाने में आसानी से योगदान देता है।

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको शराब का सेवन करना छोड़ना होगा। चिंता मत कीजिये ऐसा आपको हमेशा के लिए नहीं करना है। बस अगर आप ज्यादा सेवन करते है तो उसको कम करना होगा।

6. अपने तनाव के स्तर को नियंत्रित करना (Best Weight Loss)

जी हाँ, यह अंतिम और सबसे अहम् बात है जिसे आपको पहचानना है और नियंत्रण करना हैं। तनावपूर्ण व्यक्ति चाह कर भी अपना वजन नियंत्रण नहीं कर सकता है।

तनाव से Cortisol और Adrenaline जैसे रसायनों का आपके शरीर में उत्पादन होता है , जो शुरू में भूख को दबाते हैं। लेकिन जब लोग लगातार तनाव में रहते हैं, तो cortisol लंबे समय तक सिस्टम में रहता है, जिससे आपकी भूख बढ़ने लगती है और संभावित रूप से अधिक खाने की संभावना बढ़ जाती है।

आपको तनाव काम करने के लिए एक अच्छी नींद लेने की भी आवश्कता होती हैं। तनाव में रहना आपके वजन को बहुत बढ़ा सकता है। इसीलिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने तनाव को काम कर सकते है। जैसे योग, ध्यान, गहरे सांस लेनाऔर relaxation तकनीक, कुछ समय बाहर बिताना, उदाहरण के लिए घूमना या बाग में टहलना। या फिर आप हफ्ते में अपने आस पास के शोरगुल से दूर घूमने जा सकते हैं।

साथ ही हम आपको Nicole Hopsecger के द्वारा लिखें गए लेख पढ़ने की सलाह देते हैं। वो एक रजिस्टर्ड डायटीशियन हैं।


उम्मीद करते है आज की यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आप किसी भी तरह की सटीक और सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप कमेंट करके हमे बता सकते हैं। साथ ही हम आपसे अनुरोध करते है की इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

HOMECLICK HERE

Leave a Comment

Your email address will not be published.