जल्द आएगी पीएम किसान योजना 12वीं किस्त, जानिए किस्त पाने के लिए जरूरी बदलाव

जल्द आएगी पीएम किसान योजना 12वीं किस्त, जानिए किस्त पाने के लिए जरूरी बदलाव

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त किसानों के खाते में आ गई है।

अब किसान पीएम किसान योजना 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार साल में तीन बार किसानों को 2 हजार रुपये की राशि देती है. सरकार हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में पैसा डालने का काम करती है, योजना की राशि उन किसानों को दी जाती है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। पीएम किसान सम्मान निधि की राशि गलत हाथों में न जाए, इसके लिए सरकार की ओर से कुछ खास इंतजाम किए गए हैं।

केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के

लाभार्थियों के लिए कुछ खाका तैयार किया है. इसमें आने वाले किसानों के खाते में सरकार पैसा डालती है. जो ब्लूप्रिंट तैयार किया गया है उसके तहत सरकार उन किसानों को पैसा मुहैया कराती है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है और जिनका नाम जमीन के रिकॉर्ड में नहीं है. जिनके पास इससे अधिक जमीन है और उनके नाम राज्य या केंद्र शासित प्रदेशों के भूमि अभिलेखों में हैं, सरकार उन्हें इस योजना का लाभ नहीं देती है।

ई-केवाईसी अपडेट जरूरी

यहां बता दें कि किसान सम्मान निधि 11वीं किस्त जारी कर दी गई है। अब किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है। लेकिन किसानों को 12वीं किस्त लेने से पहले एक जरूरी काम करना चाहिए। लाभार्थियों को राशि प्राप्त करने के लिए अपनी पीएम किसान योजना ई-केवाईसी को अपडेट करना आवश्यक है। योजना का पैसा आपके खाते में आने के लिए आपको 31 जुलाई 2022 से पहले PM kisan e kyc करवाना होगा. अगर आप समय पर ऐसा नहीं करते हैं तो पैसा आपके खाते में नहीं पहुंच पाएगा. पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेशन के बारे में पूरी जानकारी पीएम किसान पोर्टल (pm kisan.gov.in) पर दी गई है।

यहां देखें पीएम किसान योजना लाभार्थियों की सूची

आप आसानी से जांच सकते हैं कि आपका नाम पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की सूची में है या नहीं। सबसे पहले अपने कंप्यूटर में पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ ओपन करें। यहां फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा। इसके बाद आपको Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। नए पेज पर आपको अपने राज्य, जिले, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का पूरा विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें। यहां आपको सभी लाभार्थी किसान सूची मिल जाएगी। जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त (पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त) कब आएगी?

उल्लेखनीय है कि केंद्र की मोदी सरकार साल में तीन बार किसानों को सम्मान निधि (किसान योजना) का पैसा देती है। केंद्र सरकार किसानों को पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच जारी करती है. वहीं, किसान सम्मान निधि की दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में आती है. इसी तरह सरकार तीसरी किस्त जारी करती है. . केंद्र सरकार 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच यानी अगस्त से सितंबर के बीच 12वीं किस्त की राशि किसानों के खातों में डाल सकती है.

कब आएगा 12वीं किश्त का पैसा?

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को पहली किश्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच की अवधि के लिए दिया जाता है. वहीं दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच ट्रांसफर किया जाता है. इसके अलावा तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर किया जाता है. इस बार पीएम किसान योजना 11वीं किस्त का पैसा है. तबादला। किसान योजना को पीएम मोदी ने 31 मई 2022 को शिमला ट्रांसफर किया था। अब जानकारी मिल रही है कि 2022 की दूसरी किस्त का पैसा 1 सितंबर 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.